Saturday, July 16, 2011

कविता: "माँ "का प्यार "

माँ  हमें हमेशा अपने  अचल में  छिपाके रखती है |
वह अपने दूध से सिचती है || 
पल पोस कर बढ़ा करती है| 
वह  क्यसा  भी क्यु न हो ||
यही माँ का प्यार है |||


प्यारी जीवन दायिनी माँ!,    
प्यारी जीवन दायिनी माँ!,                  
जब मैनें इस जीवन में किया प्रवेश
पाया तेरे ऑंचल का प्यारा-सा परिवेश
मेरे मृदुल कंठ से निकला पहला स्वर माँ!
पूस की कॅंपी-कॅपी रात में, तूने मुझे बचाया।
भीगे कम्बल में स्वयं सोकर, सूखे में मुझे सुलाया॥
तब भी नहीं निकली तेरी कंठ से, एक भी आह।
क्योंकि तुम्हें थी मेरे चेहरे पर, प्यारी हँसी की चाह॥
तुम ही थी माँ, जिसने चलना सिखाया।
मुझ अबोध बालक को, अक्षर ज्ञान कराया॥
तेरे ही दम पर, भले-बुरे को परखना सीखा।
जीवन में आई विषम परिस्थितियों से, लड़ना सीखा॥
मेरे हदय की हर धड़कन, जुड़ी है तुझसे।
इसीलिए मॉ मेरा, कुछ भी नही छुपा है तुझसे॥
जब भी होता हूँ सुख-दुख में, तुम मुझे याद आती हो।
जब होता हूं उलझन में, तुम ही राह दिखाती हो।
ऐसा लगता है मानो, मेरे सिर पर तुम्हारा ह्यथ है॥
हर घड़ी हर समय हर पल, तुम्हारा ही साथ है।
सागर की गहराई सा, गगन की ऊंचाई सा, तेरा प्यार।
जीवन भर मुझे मिलता रहे, यही है तमन्ना बार-बार॥
प्यारी जीवन दायिनी माँ !



20 comments:

  1. aap sabe ka sevagath hai mare post pe

    ReplyDelete
  2. बहुत सुन्दर भावाभिव्यक्ति....

    ReplyDelete
  3. बहुत बढ़िया लिखती हैं आप.

    सादर

    ReplyDelete
  4. माँ आखिर माँ होती है ......सुंदर भावनाएं अभिव्यक्त की हैं आपने आपका आभार

    ReplyDelete
  5. सुन्दर कविता
    माँ तो बस माँ होती है
    आभार

    ReplyDelete
  6. मां पर लिखा गया ...कहा गया हमेशा बेहतरीन होता है ...।

    ReplyDelete
  7. बहुत खूब शानदार प्रस्तुति बधाई

    ReplyDelete
  8. माँ तो बस माँ होती है|बहुत सुन्दर भावाभिव्यक्ति|

    ReplyDelete
  9. माँ के प्रति सुंदर भाव-सुमन.ममतामयी रचना.

    ReplyDelete
  10. सुन्दर कविता
    माँ तो बस माँ होती है

    ReplyDelete
  11. बहुत सुन्दर माँ ||

    ReplyDelete
  12. सुंदर भावों से सजी उत्तम कविता।
    मां को नमन!!

    ReplyDelete
  13. ख्याल बहुत सुन्दर है और निभाया भी है आपने उस हेतु बधाई, सादर वन्दे,बहुत बहुत शुभकामनाएं ।

    http://madan-saxena.blogspot.in/
    http://mmsaxena.blogspot.in/
    http://madanmohansaxena.blogspot.in/

    ReplyDelete
  14. very nice lines
    best reagrds
    http://www.smsduniya.com

    ReplyDelete

मैं अपने ब्लॉग पर आपका स्वागत करती हूँ! कृपया मेरी पोस्ट के बारे में अपने सुझावों से अवगत कराने की कृपा करें। आपकी आभारी रहूँगी।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

लिखिए अपनी भाषा में